State

गर्मी से लोग हुए परेशान, राज्य में बारिश की संभावना भी

रायपुर/जनदखल. छत्तीसगढ़ में नौतपा शुरू हो गया है, पूरे राज्य में गर्मी बढ़ गई है और लोग हलाकान हो रहे हैं। राजधानी रायपुर में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। इस साल पहली बार सोमवार यानी 27 मई को रायपुर का तापमान 45.8 डिग्री तक पहुंच गया। इससे 6 साल पहले सबसे ज्यादा गर्मी 22 मई 2013 को पड़ा था, तब तापमान 46.6 डिग्री पहुंच गया था. वहीं पिछले 10 सालों में 29 मई 2018 सबसे ठंडा दिन था. पिछले साल 43.8 तक ही पारा गया था।

बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा और सुकमा में कल बारिश होने से एक दो दिन तक गर्मी से राहत मिलेगी. लेकिन रायपुर, बिलासपुर सहित मैदानी इलाको में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. रायपुर में 29 और 30 मई को बारिश होने की संभावना जताई गई है. लेकिन अभी लू की स्थिति बनी हुई है.
रायपुर में तापमान 45.8 डिग्री, बिलासपुर में तापमान 44.8 डिग्री, पेंड्रा रोड में तापमान 42.1 डिग्री,,अंबिकापुर में तापमान 41.7 डिग्री और जगदलपुर में तापमान 39.3 डिग्री रहा।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि सोमवार को जगदलपुर में 22.5 मिलीमीटर बारिश हुई है. वहां पर दो तीन दिन गर्मी से फिलहाल राहत मिलेगी. लेकिन दुर्ग, रायपुर और सरगुजा संभाग में कोई विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है. तापमान में परिवर्तन होने के आसार नहीं है. लू की स्थिति अभी बनी हुई है और आने वाले दिनों के ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. एक सिस्टम कल बना था छग और उससे लगा हुआ साउथ उड़ीसा के पास ऊपरी हवा का चक्रवात बना. जिसके कारण से कल बस्तर डिवीजन में काफी बादल आये थे और बारिश के साथ ओले भी गिरे थे. संभावना जताई जा रही है 29 और 30 अप्रैल को रायपुर सहित कुछ इलाकों में बारिश होगी।

Leave a Comment