State

सप्ताह में दो दिन अनिवार्य रूप से कार्यालय में उपस्थित रहना होगा पटवारियों को

रायपुर/जनदखल. प्रदेश में पटवारी अब अपने हल्का मुख्यालय के ग्राम पंचायत भवन में सप्ताह में कम से कम दो दिन अनिवार्य रूप से बैठेंगे। पटवारी प्रत्येक सोमवार व मंगलवार को सुबह दस से शाम साढ़े पांच बजे तक मुख्यालय में मौजूद रहेंगे। राज्य शासन ने पटवारियों के हल्का मुख्यालय से लगातार गायब होने की शिकायतों और किसानों की दिक्कतों को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

राजस्व विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक यह शिकायत आम है कि हल्का पटवारी अपने मुख्यालय में निवास नहीं करते हैं, जिसके कारण किसानों को भूमि संबंधी जानकारी प्राप्त करने तथा अन्य कार्यों में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पटवारी ग्राम पंचायत भवन में उपस्थित रहकर भूमि संबंधी समस्याओं से अवगत होंगे और आवेदन प्राप्त करेंगे, जिन आवेदन पत्रों व समस्याओं का निराकरण ग्राम पंचायत भवन से ही संभव है, उन आवेदनों का निराकरण उसी दिन करेंगे।

आदेश में यह भी कहा गया है कि सोमवार व मंगलवार को किसी भी अधिकारी या पदाधिकारी द्वारा पटवारियों को अपने कार्यालय में नहीं बुलाया जाएगा और न ही उनकी किसी अन्य कार्य में ड्यूटी लगाई जाएगी। किसी अधिकारी द्वारा अपने कार्यालय में बुलाने या अन्य कार्य में इयूटी लगाने के कारण यदि पटवारी अपने हल्का मुख्यालय के ग्राम पंचायत भवन में नियत दिवसों पर उपस्थित नहीं हो सके, तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment