State

छत्तीसगढ़ में आईटी और कंप्यूटर विभाग के शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग

बिलासपुर/जनदखल. छत्तीसगढ़ में आईटी और कंप्यूटर विभाग के शिक्षकों को अब अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ट्रेनिंग देगी। केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश की सभी यूनिविर्सिटी में ऑनलाइन एडमिशन के मामले में अव्वल होने के कारण अटल यूनिवर्सिटी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं आईआईटी जबलपुर ने भी यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर विभाग को अपना नोडल सेंटर बनाया है।

ऑनलाइन प्रक्रिया में अटल यूनिवर्सिटी ने प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटियों को पीछे छोड़ दिया है। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद एयू ने छत्तीसगढ़ की सभी यूनिवर्सिटी की अपेक्षा सबसे ज्यादा कॉलेज और छात्र होने के बावजूद खुद का पोर्टल सबसे पहले तैयार कर ऑनलाइन एडमिशन शुरू किया। वहीं कंप्यूटर विभाग में वीडियो कान्फ्रेंसिंग की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराईं। एयू के कंप्यूटर विभाग को मॉडल सेंटर के रूम को चयनित किया गया है।

कंप्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष बताया कि तीन चरण में प्रदेश के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसका सारा खर्च भारत सरकार उठाएगी। भारत सरकार के इलेक्ट्रानिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने देशभर के कंप्यूटर और आईटी के शिक्षकों को नई तकनीकी का प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम शुरू किया है। इसके लिए सभी राज्यों में शिक्षकों को प्रशिक्षण देने देश के 7 संस्थानों को जिम्मा सौंपा गया है।

Leave a Comment