State

भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल को मिली बड़ी जीत, प्रतिमा चंद्राकर को बड़े अंतर से हराया

रायपुर/जनदखल. छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा चर्चा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल औऱ गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के गृह जिले और दुर्ग लोकसभा सीट को लेकर थी. इस सीट से भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल ने बड़ी जीत दर्ज की है. विजय बघेल ने अपनी प्रतिद्वंदी और कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार प्रतिमा चंद्राकर को 391978 मतों से हरा दिया। वर्ष 2014 में प्रदेश के वर्तमान गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने भाजपा की सरोज पांडेय को 16848 मतों से हरा दिया था।

प्रदेश के मुख्यमंत्री और गृहमंत्री के क्षेत्र में भाजपा के बघेल ने 3 लाख 91 हजार से ज्यादा मतों से बाजी मार ली है। इस सीट पर वर्ष 2014 में प्रदेश के एक मात्र ताम्रध्वज साहू ने चुनाव जीता था। तब मोदी लहर में प्रदेश की 10 सीटों पर भाजपा का कब्जा हो गया था। इस बार यहीं सीट कांग्रेस पार्टी के हाथ से सरक गई। इस लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री ताम्रध्वज साहू, गुरु रुद्र कुमार और रविन्द्र चौबे आते हैं. सीएम सहित चार मंत्रियों के इस क्षेत्र से आने की वजह से यह सीट वीआईपी सीट में शुमार थी.

यह सीट 1952 में हुए पहले संसदीय चुनाव के समय से अस्तित्व में है। 1952 से अब तक हुए 16 चुनावों में से 9 बार ये सीट कांग्रेस के खाते में गई। यहां से सर्वाधिक पांच बार कांग्रेस के चंदूलाल चंद्राकर के सिर पर ताज रहा। भारतीय लोकदल के मोहन भैय्या व जनता दल से पुरुषोत्तम कौशिक कांग्रेस विरोधी लहर में जीते।

Leave a Comment