Sports

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड को हराया

लंदन/जनदखल. ऑस्ट्रेलिया ने एशेज टेस्ट सीरीज 2019 की शानदार शुरुआत करते हुए एजबेस्टन में खेले गए पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 251 रन से हरा दिया। मेहमान टीम ने मैच में टॉस जीतकर अपनी पहली पारी में 284 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 374 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया पर 90 रनों की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 487 रन बनाकर घोषित कर दी और इस तरह इंग्लैंड को चौथी पारी में 398 रनों का लक्ष्य मिला।

इंग्लैंड की टीम मैच के आखिरी दिन अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 146 रन के स्कोर पर सिमट गई और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 251 रनों से अपने नाम कर लिया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली पारी के आधार पर 90 या उससे अधिक रनों से पिछड़ने के बाद किसी टीम की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम दर्ज था। दक्षिण अफ्रीका ने जोहानसबर्ग में 1966/67 में खेले गए टेस्ट मैच में 126 रन से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 233 रनों से हराया था।

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1981 के बाद पहली बार इंग्लैंड की धरती पर पहली पारी के आधार पर पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए टेस्ट मैच जीता है। इससे पहले साल 1981 में ट्रेंट ब्रिज में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 6 रन से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड को हराया था। वहीं एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर यह पहली बार हुआ है जब किसी मेहमान टीम ने पहली पारी में पिछड़ने के बाद टेस्ट मैच जीता है। इंग्लैंड की अपने घर में पहली पारी में बढ़त लेने के बावजूद 2014 के बाद यह पहली टेस्ट हार है।

Leave a Comment