Sports

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज जीती, बनाया रिकॉर्ड

गुयाना/जनदखल. भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच जीतकर सीरीज में क्लीनस्वीप किया। इस जीत के साथ विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डाला है। वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार जीत दर्ज करने के मामले में टीम इंडिया अब पाकिस्तान से आगे निकल गई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ये लगातार छठी जीत है, जबकि पाकिस्तान ने 2016 से 2017 के बीच वेस्टइंडीज को लगातार पांच बार हराया था।

वहीं दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया कैरेबियाई टीम को टी20 इंटरनेशनल में लगातार चार-चार बार हरा चुकी हैं। टी20 इंटरनेशनल में भारत ने 3-0 से वाइटवॉश अब चार सीरीज में कर लिया है। 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, 2017 में श्रीलंका के खिलाफ, 2018 और 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने 3-0 से क्लीनस्वीप किया है। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

वेस्टइंडीज को टी20 फॉरमैट में काफी मजबूत टीम माना जाता है। लेकिन इस टीम के नाम अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा हार का शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ चुका है। वेस्टइंडीज ने श्रीलंका और बांग्लादेश को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। वेस्टइंडीज के खाते में 58 हार हैं, जबकि श्रीलंका और बांग्लादेश के खाते में 57-57 हार हैं। वेस्टइंडीज इकलौती ऐसी टीम है जिसने दो बार आईसीसी वर्ल्ड टी20 का खिताब अपने नाम किया है।

Leave a Comment