Big news

इस बार 76 महिलाएं पहुंची संसद में, यह भी एक रिकॉर्ड

नई दिल्ली/जनदखल. लोकसभा चुनाव 2019 में सबसे ज्यादा महिलाओं की भागीदारी वाला चुनाव बनकर सामने आया है। 17वीं लोकसभा के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से जितनी महिलाएं सासद बनकर आई हैं वो अपने आम में रिकॉर्ड है। खास बात यह भी है कि सबसे ज्यादा जीतने वाली महिला उम्मीदवार सुपर विजेता पार्टी भाजपा से ही हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 76 महिलाएं जीतकर संसद पहुंची हैं। 2014 में कुल 663 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था जिसमें 66 महिलाएं चुनाव जीतकर सांसद बनी थीं।

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम बताते हैं कि इस बार उत्तर प्रदेश से 10 महिलाएं चुनी गई हैं। जिनमें अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जीत सबसे अहम है। यूपी के बाद सबसे ज्यादा महिला सांसद वाला राज्य बनने का गौरव बिहार को मिला है। सीटों के संख्या के लिहाज महाराष्ट्र यूपी से काफी छोटा है लेकिन यहां से इस बार 8 महिलाएं सांसद बनकर दिल्ली पहुंची हैं। इस प्रकार टीएमसी, बीजद समेत अन्य कई दलों से चुनी गई कुल महिलाओं की संख्या 76 है।

इस लोकसभा चुनाव में महिलाओं ने पुरुषों से ज्‍यादा मतदान किया है। इस बार देश के कई राज्यों में िपछली बार के मुकाबले मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा है। लेकिन खास बात इन सभी राज्यों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा। जिन राज्यों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा वो हैं अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, उत्तराखंड, मणिपुर, मेघालय और गोवा।

Leave a Comment