Big news

वन विभाग ने बड़ी मशक्कत के बाद हाथी को अपने कब्जे में लिया, आपरेशन कामयाब

रायपुर/जनदखल. हाथियों का आतंक छत्तीसगढ़ में बढ़ता जा रहा है। ऐसे ही एक खूंखार हो चुके गणेश हाथी को वन विभाग ने पकड़ लिया है। लंबे चले आपरेशंस के बाद कोरबा के उदबोरा जंगल में वन विभाग की टीम ने गणेश हाथी को अपने कब्जे में लिया। फारेस्ट विभाग के वाइल्ड लाइफ चीफ श्री शुक्ला खुद इस आपरेशंस को लीड कर रहे थे, पिछले 40 घंटे से लगातार गणेश हाथी की एक्टविटी पर नजर रखी हुई थी। आखिरकार वाइल्ड लाइफ की टीम दोनों मिशन में कामयाब रही।

गणेश को ट्रेंकूलाइज कर पकड़ा गया है, जिसके बाद अब उसे सूरजपुर के पिंगला स्थित हाथी रेस्क्यू सेंटर ले जाया जा रहा है। अधिकारी ने बताया अब गणेश हाथी को रेस्क्यू सेंटर में रखा जाये या फिर उसे कोर एरिया में छोड़ दिया जाये, इसका फैसला करना बाकी है। हालांकि ज्यादा उम्मीद है कि गणेश हाथी को रेस्क्यू सेंटर में नहीं, बल्कि उसे कोर एरिया में छोड़ दिया जाये।

खबर है कि करीब 100 से ज्यादा फारेस्ट कर्मियों की टीम इस काम में लगी हुई थी, वहीं हाथियों के मूवमेंट व एक्शन को लेकर लगातार विशेषज्ञों से भी चर्चा की जा रही थी। उन्होंने इस मिशन बेहद मुश्किल बताते हुए कहा था कि गणेश हाथी चूंकि बेहद खूंखार हो चुका था, लिहाजा रिस्क काफी हाई था। ऐसे में वन विभाग की टीम ने बेहद ही संजीदगी और संयम के साथ पूरे आपरेशंस को अंजाम दिया और गणेश को पकड़ने के साथ वो मिशन कामयाब हुआ।

Leave a Comment