Big news

देश में बारिश का कहर, महाराष्ट्र और केरल में बाढ़ से हालात बिगड़े

नई दिल्ली/जनदखल. देश में मानूसन से सक्रिय होने से कई प्रदेशों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, मध्यप्रदेश में भारी बारिश होने से बाढ के हालात बन चुके हैं। पिछले 72 घंटों में इन राज्यों में 93 जानें जा चुकी हैं। बाढ़ और बारिश से केरल में इस मॉनसून के दौरान 42 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल के वायनाड और मलप्पुरम में भूस्खलन के चलते 40 लोग अभी भी फंसे हैं जिससे मौत का आंकड़ा और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। कर्नाटक में शुक्रवार को बारिश से 10 मौतें दर्ज की गई। राज्य में बारिश और बाढ़ के चलते मौत का आंकड़ा 22 हो गया है।

केरल की तरह कोडगु में भी 7 लोग जिंदा दफन हो गए। इनमें से मदिकेरी में 5 और विराजपत में 2 लोगों की मौत हुई। विराजपत के इसी गांव में रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 8 लापता बताए जा रहे हैं। मौसम विभाग ने दस प्रदेशों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। केरल में एक लाख से ज्यादा लोगों को राहत कैंपों में पहुंचा दिया गया है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 42 पहुंच गया है। गुजरात में भी बारिश का दौर जारी है। अहमदाबाद में शुक्रवार शाम से शुरू हुई बारिश अभी तक थमने का नाम नहीं ले रही है।

अहमदाबाद के कई निचले इलाको में पानी भर गया है। मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बीते तीन दिनों से जारी बारिश के चलते नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, वहीं निचली बस्तियों में जलभराव होने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कई गांवों का अपने जिला मुख्यालयों से सड़क संपर्क टूट गया है। महाराष्ट्र में बीते एक सप्ताह के दौरान बाढ़ से संबंधित कई घटनाओं में करीब 30 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 2.03 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

Leave a Comment