Big news

राहुल को केरल के किसानों की चिंता, लिखा सीएम विजयन को पत्र

नई दिल्ली/जनदखल. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अगले हफ्ते अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाने से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखकर आत्महत्या करने वाले एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया। किसान ने कथित रूप से कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर ली। वायनाड लोकसभा सीट जीतने वाले कांग्रेस प्रमुख ने राज्य सरकार से इस घटना की जांच कराने के लिए भी कहा विजयन को लिखे पत्र पर 28 मई की तारीख है।

यह पत्र शुक्रवार को भेजा गया, जिसमें राहुल ने लिखा है, “वायनाड क्षेत्र की पनामारान पंचायत के नीरवरम गांव में किसान वी.डी. दिनेश कुमार की आत्महत्या के बारे में जानकर मैं गहरे तौर पर दुखी हूं।” कथित तौर पर किसान ने कर्ज न चुका पाने के कारण अपनी जान दे दी। नवनिर्वाचित सांसद ने किसान की पत्नी से फोन पर बात करने के बाद पत्र में लिखा, “मुझे पता चला कि महिला का पति कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं रहने के कारण भारी तनाव में था। तनाव ने उसे आत्महत्या के लिए प्रेरित किया।”

केरल पुलिस के अनुसार, कुमार की मौत कोई जहरीला पदार्थ खाने से से हुई। राहुल ने पत्र में लिखा, “कुमार का मामला कोई एकमात्र मामला नहीं है। वायनाड में किसान आत्महत्या की बाढ़ आई हुई है। विचलित करने वाली बात यह है कि केरल सरकार जब कर्ज चुकाने का दबाव डालने पर पाबंदी की घोषणा 31 दिसंबर तक के लिए कर चुकी है, तब भी कर्ज वसूली एजेंटों द्वारा किसानों पर दबाव डाला जा रहा है, उनका पीछा किया जा रहा है।

Leave a Comment