Big news

न्यूयार्क के बाद अब यूएन में ग्लोबल वार्मिग पर भाषण देंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली/जनदखल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने अमेरिका जाएंगे। यहां वे 22 सितंबर को ह्यूस्टन में हाउडी मोदी! कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। समिट की मेजबानी ह्यूस्टन स्थित टेक्सास इंडिया फोरम करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 23 सितंबर को वे यूएन में जलवायु परिवर्तन परिवर्तन पर होने वाली विशेष बैठक में भी भाषण देंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर भी 25-26 जुलाई को ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे। ब्रिक्स देशों के किसी कार्यक्रम में यह जयशंकर का पहला दौरा होगा। इससे पहले सुषमा स्वराज ने पिछले साल सितंबर में विदेश मंत्री रहते हुए ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया था। न्यूयॉर्क और सिलिकॉन वैली में कार्यक्रम कर चुके हैं मोदी

ह्यूस्टन को दुनिया की ऊर्जा राजधानी भी कहा जाता है। मोदी के लिए भी ऊर्जा सुरक्षा ही प्राथमिकता रही है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह तीसरा मौका होगा, जब मोदी अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सामने भाषण देंगे। इससे पहले 2014 में न्यूयॉर्क मेडिसन स्क्वॉयर गार्डन और 2016 में सिलिकॉन वैली में भी मोदी के कार्यक्रम रखे गए थे। दोनों ही मौकों पर भारतीयों की भारी भीड़ जुटी थी। एक अनुमान के मुताबिक, इन कार्यक्रमों में पूरे यूएस से 20 हजार से ज्यादा लोग मोदी को सुनने पहुंचे थे।

Leave a Comment