Big news

अब पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा

नई दिल्ली/जनदखल. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के फैसले के बाद कुलभूषण जाधव के मामले में अपनी गलती सुधारने के लिए मजबूर हुआ पाकिस्तान अब खुद को जिम्मेदार देश बता रहा है। इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के भारत के पक्ष में फैसला सुनाने के 24 घंटे बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया। इसमें पाक मंत्रालय ने कहा है कि वह अपने देश के कानून के अनुसार भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा और इसके लिए कार्यप्रणाली पर काम हो रहा है।

गौरतलब है कि लगातार 16 बार पाकिस्तान ने जाधव को राजनयिक पहुंच देने से भारत को इनकार किया था। इसके बाद भारत आईसीजे पहुंचा और फिर अंतराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी। पाक मंत्रालय की ओर से यह भी बताया गया है कि जाधव को राजनयिक संबंधों पर वियना संधि के तहत उनके अधिकारों से अवगत करा दिया गया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा- आईसीजे के फैसले के आधार पर कुलभूषण जाधव को राजनयिक संबंधों पर वियना संधि के अनुच्छेद 36 के पैराग्राफ 1(बी) के तहत उनके अधिकारों के बारे में सूचित कर दिया गया है। पाक मंत्रालय ने कहा- एक जिम्मेदार देश होने के नाते पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान के कानूनों के अनुसार राजनयिक पहुंच मुहैया कराएगा, जिसके लिए कार्य प्रणालियों पर काम किया जा रहा है।

Leave a Comment