Big news

पाकिस्तान हुआ आगबबूला, भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को खत्म करने का फैसला

नई दिल्ली/जनदखल. जम्मू-कश्मीर से भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 हटाए जाने के फैसले के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है। जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांटे जाने के भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ताबड़तोड़ बैठक कर रहे हैं और भारत के खिलाफ बयानबाजी भी। भारतीय संसद द्वारा धारा 370 को हटाने संबंधी बिल पर मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को पाक पीएम इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की। इस बैठक में पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को खत्म करने समेत कई फैसले लिए हैं।

इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री आवास पर इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की। इस बैठक में तीन अहम कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने जो तीन फैसले लिए हैं, वह निम्न हैं, भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम करने का फैसला, भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक, भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने की बात की है।

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद कहा था कि वह इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले कर जाएंगे। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा था कि धारा 370 के हटने से भारत में पुलवामा जैसे और आतंकी हमले हो सकते हैं। भारत सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले प्रावधानों को हटाते हुए सीमावर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित कर दिया था। सरकार के इस कदम को संसद की मंजूरी भी मिल चुकी है।

Leave a Comment