Big news

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद थार एक्सप्रेस को भी बंद किया

नई दिल्ली/जनदखल. जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद थार एक्सप्रेस को भी बंद करने का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान के रेल मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है। थार एक्सप्रेस जोधपुर से कराची के बीच चलती है। इससे पहले पाकिस्तान ने शुक्रवार को खोखरापार मुनाबाव रेल सर्विस को सस्पेंड कर दिया है। गुरुवार को पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया था, जिसके बाद भारत को अपना इंजन-क्रू को उस पार भेजना पड़ा।

पाकिस्तान द्वारा समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस बंद किए जाने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, पाकिस्तान द्वारा एकतरफा कार्रवाई की गई। यह हमसे सलाह के बिना किया गया है। हमने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। हमारा मानना है कि पाकिस्तान द्वारा जो कुछ भी किया जा रहा है, वह एक खतरनाक तस्वीर पेश करना है। गुरुवार को पाकिस्तानी रेल मंत्री पराशिद अहमद खान ने ट्वीट कर कहा था कि समझौता एक्‍सप्रेस को हमेशा के लिए बंद किया जाता है। गुरुवार को पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस रद्द कर दिया गया था और ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड पाकिस्तान वापस लौट गए थे।

पकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि जिन्‍होंने इसके लिए पहले से टिकट खरीद लिए हैं, बिना कोई चार्ज काटे रिफंड लौटा दिया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को पाकिस्तान ने वाघा सीमा पर समझौता एक्सप्रेस को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए रोक दिया था, जिसके बाद एक भारतीय चालक दल और गार्ड ने भारत की ओर ट्रेन को अटारी से बढ़ा दिया। पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड करने के फैसले की घोषणा की।

Leave a Comment