Big news

अमरनाथ यात्रा के लिए एक लाख लोगों ने कराई बुकिंग

नई दिल्ली/जनदखल. एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा 2019 के लिए अग्रिम यात्री पंजीकरण और हेलीकाप्टर टिकटों को मिलाकर आंकड़ा एक लाख के पार हो गया है। इसमें बैंक शाखाओं में पंजीकरण के साथ हेलीकाप्टर टिकट पाने के लिए शिव भक्तों की भीड़ पहुंच रही है। गत एक अप्रैल से शुरू हुई अग्रिम पंजीकरण प्रक्रिया में देशभर की बैंक शाखाओं में 85000 यात्रियों ने पंजीकरण करवा लिया है.

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार अगले कुछ दिनों में बैंक शाखाओं में भी अग्रिम यात्री पंजीकरण का आंकड़ा एक लाख के पार हो जाएगा। हेलीकाप्टर के लिए भी बुकिंग जारी है। यात्रा शुरू होने पर एक बड़ी संख्या आन स्पाट पंजीकरण यात्रियों की रहती है। इनमें अधिकांश वे यात्री होते हैं जिनका आगामी तिथियों में पंजीकरण हुआ होता है, लेकिन भोले बाबा के दर्शनों को आतुर ये भक्त आन स्पाट पंजीकरण करवाकर पहले की तिथियों में यात्रा के लिए रवाना हो जाते हैं।

आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो वर्ष 2011 में 6.36 लाख रिकार्ड यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे। इसके अगले साल 2012 में यह आंकड़ा 6.20 लाख तक पहुंचा। लेकिन उसके बाद आंकड़ा चार लाख तक नहीं पहुंच पाया है। वर्ष 2018 में 2.85 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में हाजिरी दी थी। इस साल 46 दिन की अमरनाथ यात्रा हो रही है।

Leave a Comment