Big news

योग दिवस पर जमीं से आसमां तक हर तरफ योग करते लोग नजर आए

नई दिल्ली/जनदखल. पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मशहूर कार्टून पात्रों मोटू और पतलू ने भी योग किया। दोनों प्रभात तारा मैदान के मध्य में थे, जहां मोदी ने एक बड़े पैमाने पर आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लिया जिसमें 30,000 लोग शामिल हुए। झारखंड सरकार ने एक बयान में कहा- बच्चों को योग की ओर आकर्षित करने के लिए मोटू और पतलू मैदान में मौजूद थे।

इसके अलावा देशभर में योग दिवस मनाया जा रहा है। बाबा रामदेव से लेकर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी समेत कई सारी बड़ी हस्तियां आज योग में लगी हुई हैं। इसके साथ ही स्कूलों में, संस्थानों में और हर जगह योग की धूम मची है। आम जनता के साथ-साथ सेना के जवानों ने भी जमकर योग किया है।

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में 13,050 फीट की ऊंचाई पर स्थित बर्फ की चादर से ढके रोहतांग दर्रे पर एक योग सत्र में भाग लिया। महिलाओं सहित अर्धसैनिक बल के जवानों ने तडक़े शून्य से दस डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के बीच योगासन किए। यह दर्रा पीर पंजाल रेंज में स्थित है और यहां से करीब 51 किलोमीटर दूर है। इसे छह महीने के बाद 1 जून को पर्यटकों के लिए दोबारा खोल दिया गया।

Leave a Comment