Big news

केरल में मानसून, गुजरात में वायु का खतरा, प्रशासन हुआ अलर्ट

नई दिल्ली/जनदखल. केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने के बीच राज्य में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई। अरब सागर के ऊपर गहराते निम्‍न दबाव वाले क्षेत्र के बीच यहां तेजी से चक्रवात की स्थिति बनती जा रही है। केरल में भारी बारिश से तटीय क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए और घर क्षतिग्रस्त हुए। वहीं अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान ‘वायु’ महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है।

गुजरात के बाद गोवा में भी चक्रवाती तूफान वायु से दहशत फैल गई है। इस तूफान से निपटने के लिए गोवा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। गोवा में इस तूफान को लेकर खास तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं। गोवा के बीचों को खाली कराया जा रहा है। मुंबई मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में वायु की गति 280 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है।

वहीं उत्तरी महाराष्ट्र में हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक चलने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के डायरेक्टर इनचार्ज बिश्वंभर सिंह ने कहा कि मुंबई में इसका खास असर नहीं दिख रहा है। शहर में हल्की बारिश हो रही है और हवाओं की गति में रफ्तार होने की आशंका है।

Leave a Comment