Big news State

मंत्री सिंहदेव ने कहा- किसानों के लंबित सिंचाई पम्पों को तत्काल विद्युत कनेक्शन दें

रायपुर/जनदखल. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने अल्पवर्षा के हालात को देखते हुए किसानों के लंबित सिंचाई पम्पों को प्राथमिकता के साथ तत्काल विद्युत कनेक्शन देने के निर्देश दिए हैं। अपेक्षाकृत कम बारिश के चलते जिले में खेती-किसानी के काम-काज समय पर पूर्ण नहीं हो पाये हैं। उन्होंने कहा कि जिले के बड़े हिस्से से होते हुए नदियां बहती हैं। इनके किनारे के किसानों को ज्यादा से ज्यादा अस्थाई पम्प कनेक्शन दिया जाए ताकि वे तेजी से खेती-किसानी के काम को आगे बढ़ा सकें।

श्री सिंहदेव बलौदाबाजार भाटापारा जिले के प्रभारी मंत्री बनने के बाद पहली बार जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की मैराथन बैठक लेकर योजनाओं एवं कार्यक्रमों में प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने खेती कार्य के लिए अनवरत बिजली आपूर्ति करने के साथ ही खराब ट्रांसफार्मर तत्काल रिप्लेस करने को कहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि खेत एवं फसलों के वास्तविक हालत की जानकारी रिकार्ड होनी चाहिए। इसके लिए राजस्व विभाग के पटवारियों को कृषि विभाग के आरएईओ के साथ मिलकर गिरदावरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने सख्त हिदायत दी कि अधिकारी टेबल पर बैठकर फसलों को सर्वेक्षण मत करें। किसानों का इससे नुकसान हो सकता है। उन्होंने एक-एक डिप्टी कलेक्टरों को गिरदावरी काम की निगरानी के लिए अधिकृत करने को कहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को विश्वास में लेकर और पूरी प्रक्रिया की जानकारी उन्हें दिया जाना चाहिए। कृषि विभाग के उप संचालक ने बताया कि इस साल विगत 10 साल के मुकाबले केवल 65 प्रतिशत बारिश हुई है।

Leave a Comment