Big news State

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा- गर्भाशय निकालने के मामले में जांच होगी

रायपुर/जनदखल. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बड़ा ऐलान किया है. सिंहदेव ने गर्भाशय निकालने के मामले में जाँच कराने की बात कही है. साथ ही सिंहदेव ने आगे कहा कि जल्द से जल्द जांच पूरी कर रिपोर्ट सार्वजनिक की जाएगी। पिछले दिनों आयुष्मान की रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें गर्भाशय निकालने के मामले में छत्तीसगढ़ पहले नम्बर पर आया था. स्वास्थय मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि रमन सिंह सरकार के कार्यकाल के दौरान ये आपरेशन हुए हैं. जिनमें महिलाओं के गर्भाशय निकाले गए हैं. इनमें से ज्यादातर ऑपेरशन निजी अस्पतालों ने किए थे।

ऐसे में इस बात की जांच की जाएगी कि गर्भाशय महिलाओं की अनुमति से निकाले गए थे या नहीं. देश भर में आयुष्मान भारत योजना के तहत हुए ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ में 21.2 फीसदी महिलाओं के गर्भाशय निकाले गए थे. इनमें से 94.5 प्रतिशत ऑपरेशन निजी अस्पतालों में हुए थे। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश में शासकीय चिकित्सकों को बेहतर सुविधाएं दी जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 5 जुलाई को राज्य शासन की ओर से गजट प्रकाशित किया गया था। इसमें चिकित्सकों के लिए बेहतर सेवा शर्ते का उल्लेख है। दूसरे राज्यों की अपेक्षा छत्तीसगढ़ में चिकित्सकों को बेहतर सुविधा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी दूर होगी। एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेकहारा में विश्व स्तरीय मशीन है। यहां ब्रेन स्क्रीनिग मशीन की प्रशंसा दूसरे प्रदेशों के डॉक्टर करते हैं। मेकहारा में कैंसर का बेहतर इलाज किया जा रहा है। 600 कैंसर मरीजों का इलाज मेकाहारा में हुआ है। मेकाहारा में प्रबंधन के बारे में कहा कि व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है।

Leave a Comment