Big news

सरकार विनिवेश को बढ़ावा दे रही है, इससे फायदा नहीं- शशि थरूर

नई दिल्ली/जनदखल. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मोदी सरकार के पांच साल तक आर्थिक प्रबंधन में कई गलतियां की हैं और उन्हीं की झलक इस बजट में मिल रही हैं। यह बात सोमवार को लोकसभा में कांग्रेस सांसद थरूर ने कही। कांग्रेस नेता ने कहा कि हमें सरकार से बाउंड्री की उम्मीद थी लेकिन सरकार ने बजट में कैच छोड़े और रक्षात्मक खेल दिखाया। उन्होंने कहा कि यह त्रिशंकु बजट है जो किसी तरफ नहीं है। इसमें आम आदमी के लिए नई अवसरों को तलाशने की कोशिश नहीं की गई है।

यहां तक की बजट में जीडीपी का जिक्र सिर्फ एक बार किया गया है। राजकोषीय घाटे पर भी कोई ध्यान नहीं दिलाया गया है। कांग्रेस नेता थरूर ने कहा कि सरकार ने 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य रखा है, पता नहीं यह कैसे पूरा होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने जीडीपी का आंकने का तरीका ही बदलकर रख दिया है। लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान ने कहा कि सरकार विनिवेश को बढ़ावा दे रही है लेकिन इससे कुछ नहीं होने वाला है। यह विनिवेश नहीं है, सिर्फ कागज भरे जा रहे हैं।

सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि सरकार ने प्रत्यक्ष करदाताओं को कोई छूट इस बजट में नहीं दी है, लेकिन हमारी सरकार ने टैक्स इकोसिस्टम को सरल बनाने के लिए काम किया था। टैक्स की वजह से पहले ही देश का आम आदमी आज दुनिया में सबसे महंगा तेल खरीद रहा है जबकि दुनियाभर तेल के दाम घटे हैं, सरकार 2 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल-डीजल पर और टैक्स बढ़ा रही है।

Leave a Comment