Big news

कई राज्यों में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई, करारी शिकस्त

नई दिल्ली/जनदखल. लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त का सामना करने वाली कांग्रेस इस बार कुल 17 राज्यों और केंद्रशासित क्षेत्रों में खाता भी खोल नहीं सकी। लोकसभा चुनाव के लिए जोर-शोर से प्रचार करने के बाद भी उसे सफलता नहीं मिल पाई. कई बार लगा मानो राहुल गांधी को जनता अपना नेता चुनेगी लेकिन ये नहीं हुआ और मोदी को ही जनता ने चुना. पूरे देश में मोदी की ही लहर नजर आई. इसमें कई दिग्गजों को भी हार का सामना करना पड़ा.

यूपी और बिहार जैसे राज्यों में महज 1-1 सीटों से संतोष करना पड़ा। निर्वाचन आयोग की ओर से जारी रुझानों-परिणामों के मुताबिक कांग्रेस आंध्र प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, दिल्ली, ओडिशा, सिक्किम, राजस्थान, चंडीगढ़, दागर एवं नगर हवेली, दमन एवं दीव, लक्षद्वीप में एक भी सीट नहीं जीत पाई है।

इन राज्यों में से हरियाणा में पिछली बार कांग्रेस एक सीट जीतने में सफल रही थी। पार्टी ने केरल में सबसे अधिक 14 सीटें जीती हैं। इसके बाद पार्टी ने तमिलनाडु में 8 और पंजाब में भी 8 सीटें जीतीं। कांग्रेस सीटों की संख्या के लिहाज से दूसरे सबसे न्यूनतम स्थान पर पहुंच गई है। पिछले लोकसभा चुनाव में उसने 44 सीटें जीती थीं। इस बार भी पार्टी दोहरे अंकों में ही सिमटी रह गई।

Leave a Comment