Big news State

स्वतंत्रता दिवस पर 25 नई तहसीलें और लेमरू एलीफेंट रिजर्व बनाने की घोषणा

रायपुर/जनदखल. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी के पुलिस ग्राउंड में सुबह राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उसके बाद परेड की सलामी ली। इसके बाद सीएम ने पुलिस पदक प्राप्त अफसरों और जवानों को सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। सभी को नमन करता हूं जिन्होंने भारत माता को गुलामी से आजादी दिलाने एक सदी से ज्यादा समय की लड़ाई लड़ी। आज हम उन सभी महापुरुषों को याद करते हैं जिनके कारण हमें यह गौरवशाली दिन देखने को मिला है। उन्होंने कहा, आज हम करोड़ों देशवासियों के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लें जहां एकता, प्यार, भाईचारा, समृद्धि तथा उन्नति हो।

इस अवसर पर एक नए जिले की सौगात दी है। प्रदेश में एक नया जिला बनाने का ऐलान कर गौरेला-पेंड्रा के लोगों की बहुप्रतिक्षित मांग पूरी कर दी है। स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने नया जिला बनाने की घोषणा की है। इसी के साथ ही सीएम ने प्रदेशवासियों को 25 नई तहसीलें की सौगातें भी दे दी है। इसके अलावा राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति के लोगों के आरक्षण को बढ़ाने का ऐलान किया है। प्रदेश में अब 72 प्रतिशत आरक्षण हो गया है। अब प्रदेश में अनुसूचित जनजाति को पहले ही तरह 32 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा, जबकि, अनुसूचित जाति को 13 प्रतिशत और ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है।

छत्तीसगढ़ में हाथियों की आवा-जाही से कई बार जान-माल की हानि होती है। इसकी एक बड़ी वजह है, हाथियों को उनकी पसंदीदा जगह पर रहने की सुविधा नहीं मिल पाना भी है। इस दिशा में भी हमने गंभीरता से विचार किया है और आज मैं लेमरू एलीफेंट रिजर्व की घोषणा करता हूं। यह दुनिया में अपनी तरह का पहला एलीफेंट रिजर्व होगा, जहां हाथियों का स्थाई ठिकाना बन जाने से उनकी अन्य स्थानों पर आवा-जाही तथा इससे होने वाले नुकसान पर भी अंकुश लगेगा और जैव विविधता तथा वन्य प्राणी की दिशा में प्रदेश का योगदान दर्ज होगा।

Leave a Comment