Big news

भाजपा ने की चार राज्यों के लिए प्रभारियों की घोषणा, अगले चुनाव की तैयारी शुरू

नई दिल्ली/जनदखल. भारतीय जनता पार्टी ने आगामी दिल्ली, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। भाजपा ने इन प्रदेशों के लिए अपने चुनाव प्रभारी और चुनाव सह-प्रभारियों की घोषणा कर दी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रकाश जावड़ेकर को क्रमशः हरियाणा और दिल्ली के लिए पार्टी के चुनाव प्रभारियों के रूप में नियुक्त किया है। उन्होंने भूपेंद्र यादव और ओम प्रकाश माथुर को क्रमशः महाराष्ट्र और झारखंड के चुनाव प्रभारी की कमान सौंपी है। ये नेता चुनाव के समय संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

गौरतलब है कि इस साल झारखंड, महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव होने वाले हैं जबकि दिल्ली में अगले साल जनवरी में चुनाव होंगे। कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री तोमर को जहां हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रभारी बनाया गया है वहीं उत्तर प्रदेश के मंत्री भूपेंद्र सिंह को चुनाव सह-प्रभारी नियुक्त किया है। मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा में भाजपा का शासन है।

2014 में, भाजपा ने पहली बार पूर्ण बहुमत के साथ विधानसभा चुनाव जीता था। भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 47 सीटें जीतीं। वहीं दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सत्ता में है। यहां जावड़ेकर को दो केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और नित्यानंद राय सहायता करेंगे। उनकी नियुक्तियों को पंजाबियों और पूर्वांचलियों को लुभाने के पार्टी के प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है, जिनकी संख्या भी महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment