Big news

चुनाव के नतीजों से पहले कांग्रेस ने अपनी रणनीति बनाई, गठबंधन से रोकेंगे मोदी को

नई दिल्ली/जनदखल. एग्जिट पोल के अनुमान ने पूरे दशे में तहलका मचा दिया है और विपक्ष की नींद उड़ा दी है. हालांकि विपक्ष इस पोल को मानने तैयार नहीं है. इन अनुमानों के बाद कांग्रेस ने एनडीए को सत्ता में लौटने से रोकने की तैयारी और तेज कर दी है। माना जा रहा है कि कांग्रेस ने नतीजों से पहले ही गठबंधन को और मजबूत करना शुरू कर दिया है.

फिलहाल इस रणनीति पर अन्य संभावित साझेदारों के साथ चर्चा चल रही है। सूत्रों का कहना है कि इस तरह की त्रों ने बताया कि कांग्रेस का प्लान नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने सुझाया है। उन्होंने पार्टी को बताया कि जिस तरह कर्नाटक में चुनाव के बाद और अंतिम नतीजों से ठीक पहले कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन कर बीजेपी को सत्ता में आने से रोका है, ठीक वैसे ही केंद्र में भी यह प्रयोग सफल हो सकता है।

पार्टी ने सिंघवी को इस रणनीति के कानूनी पहलू पर काम करने का जिम्मा सौंपा है। इस दिशा में पहला कदम अन्य दलों को एक साथ लाना और अगले 24 घंटों के भीतर नतीजों से पूर्व गठबंधन का ऐलान करना है। माना जा रहा है कि इसके लिए चर्चा पहले से ही शुरू हो चुकी है। इस कवायद का मकसद यह है कि गैर-बीजेपी दलों की पहले से ही घेराबंदी कर ली जाए, ताकि नतीजों के बाद अन्य सहयोगियों को तलाशने में भाजपा को दिक्कत हो।

Leave a Comment