Big news

भगवान राम के वंशज पूरी दुनिया में, हमारा परिवार कुश का वंशज- दीया कुमारी

जयपुर/जनदखल. जयपुर की पूर्व राजकुमारी और राजसमंद से सांसद दीया कुमारी ने अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में चल रही बहस को लेकर पूछे गए एक सवाल पर शनिवार को कहा कि हिंदू देवता के वंशज पूरी दुनिया में हैं। उनसे पूछा गया था कि क्या भगवान राम के वंशज अयोध्या में अभी भी हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा- हां, भगवान राम के वंशज पूरी दुनिया में हैं। हमारा परिवार भी उनके पुत्र कुश का वंशज है।

जयपुर की पूर्व रानी पद्मिनी देवी ने भी अपने परिवार को भगवान राम का वंशज बताया था। उन्होंने कहा कि उनका परिवार भगवान राम के पुत्र कुश के परिवार से संबद्ध है। उन्होंने कहा कि जयपुर के पूर्व राजा और उनके पति भवानी सिंह कुश की 309वीं पीढ़ी थे। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले में एक पक्ष रामलला विराजमान (देवता) के वकील के. पराशरण से यह पता लगाने को कहा था कि क्या रघुवंश (भगवान राम के वंश) का कोई अयोध्या में रहता है?

कच्छवाहा वंश को भगवान राम के बड़े बेटे कुश के नाम पर कुशवाहा वंश भी कहा जाता है। इसकी वंशावली के मुताबिक 62वें वंशज राजा दशरथ, 63वें वंशज श्री राम, 64वें वंशज कुश थे। 289वें वंशज आमेर-जयपुर के सवाई जयसिंह, ईश्वरी सिंह और सवाई माधो सिंह और पृथ्वी सिंह रहे। भवानी सिंह 307वें वंशज थे।

Leave a Comment