राष्ट्रपति के हांथों बटेंगे मुफ्त मोबाइल ..संचार क्रांती योजना के तहत 50 लाख लोगों को मिलेगा स्मार्ट फ़ोन..

रायपुर/जनदखल / राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल 26 जुलाई को छत्तीसगढ़ सरकार की संचार क्रांति योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत राज्य के 50 लाख लोगों को निःशुल्क स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा।
 
राष्ट्रपति इस मौके पर राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी आजीविका मिशन की कुछ हितग्राही महिलाओं और कॉलेज स्तर के कुछ विद्यार्थियों को प्रतीक स्वरूप निःशुल्क स्मार्ट फोन देकर संचार क्रांति योजना का आगाज करेंगे। समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित प्रदेश सरकार के अनेक मंत्री और राज्य और बस्तर अंचल के अनेक वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।
 
उल्लेखनीय है कि संचार क्रांति योजना मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत 45 लाख महिलाओं और कॉलेजों के पांच लाख विद्यार्थियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के लिए चार जीबी क्षमता का स्मार्ट फोन मुफ्त दिया जा रहा है, जिसमें ’गोठ’ एप्प भी रहेगा। 
 
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संचार क्रांति योजना के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर आज कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत अभियान के लक्ष्यों को पूर्ण करने में मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विकसित इस मोबाइल एप्प में महिलाओं, किसानों, बच्चों और युवाओं के लिए विभिन्न विषयों की उपयोगी जानकारी शामिल रहेगी। इसके अलावा ’गोठ’ एप्प में खेती-किसानी, कौशल विकास, रोजगार, स्व-रोजगार, शिक्षा और स्व-सहायता समूहों से जुड़ी योजनाओं का भी विवरण रहेगा। साथ ही छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति और घर-परिवार पर आधारित कार्यक्रम भी इसमें देखे जा सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि संचार क्रांति योजना के स्मार्ट फोन धारकों को डिजिटल लेन-देन में भी आसानी होगी और आवश्यक होने पर उनके द्वारा आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा संजीवनी 108, गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित एम्बुलेंस सेवा महतारी एक्सप्रेस 102 और पुलिस हेल्प लाइन के टोल फ्री नम्बरों का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *