रायपुर से ही हज उड़ान की व्यवस्था के लिए सरकार करेगी पहल : डॉ. प्रेमसाय

रायपुर , छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी ने हज-2019 के लिए प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों के चयन के लिए कुर्राह का आयोजन किया। कुर्राह का उद्घाटन आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्री डॉ. पे्रमसाय सिंह टेकाम ने किया। इस कार्यक्रम में हज कमेटी के अध्यक्ष सैय्यद सैफुद्दीन और हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी/सचिव साजिद मेमन, सलाम रिजवी और मोहम्मद असलम खान उपस्थित थे।
डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सभा में कहा कि, जिन्होंने दिल में इरादा कर लिया है और जिनका बुलावा है वे हज के लिए जरूर रवाना होंगे। प्रदेश सरकार हज कमेटी के माध्यम से हज यात्रियों को उच्चस्तरीय सेवाएंं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य हज कमेटी की ओर से दी जा रही सुविधाओं का ही परीचायक है कि, प्रदेश से इस वर्ष आधुनिक तकनीकी का उपयोग करते हुए 604 लोगों ने ऑनलाईन आवेदन किया है। राज्य के कुल आवेदनकर्ताओं में से इस वर्ष 50 प्रतिशत से अधिक लोगों को यात्रा का मौका मिलेगा। नया रायपुर में बनने वाले हज हाउस के कार्य को तीव्र गति दी जाएगी। रायपुर से ही हज की उड़ान व्यवस्था करने के लिए सरकार पहल करेगी। उन्होंने चयनित सभी आवेदकों को मुबारकबाद देते हुए प्रदेश की खुशहाली व तरक्की की दुआ करने की अपील की।
उन्होंने कहा कि हर मुसलमान की दिली ख्वाहिश होती है कि, वे एक बार अपने प्रमुख तीर्थ स्थल हज की यात्रा पूर्ण कर लें। हज की यात्रा के लिए जिन्होने भी आवेदन किया है, वे परम परमेश्वर की आज्ञा से इस महत्वपूर्ण तीर्थ पर जाने का सुअवसर जरूर प्राप्त करेंगे।
हज कमेटी अध्यक्ष सैय्यद सैफुद्दीन ने कहा कि, हज इस्लाम का एक अहम रूक्न है। मोमिन हज पर खुदा की नेअमत पाने के लिए रवाना होता हैं व खुदा की बेशुमार रहमत से नवाज़ा जाता है।
कुर्राह की प्रक्रिया का संपूर्ण विवरण हज कमेटी के कार्यपालन अधिकारी/सचिव साजिद मेमन ने बताया कि हज 2019 के लिए राज्य को कुल 823 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें कुल 423 पुरूष व 400 महिला हैं। राज्य से इस वर्ष कुल 219 मैनुअल हस्तलिखित तथा 604 ऑनलाईन आवेदन प्राप्त हुए हैं। जो कि, कुल आवेदनों का 73 प्रतिशत है।
2019 के लिए 30 आवेदक आरक्षित वर्ग और 04 महिला आवेदक विथआउट मेहरम केटेगरी के लिए पात्र हुए हैं। केन्द्रीय हज कमेटी के नियमानुसार राज्य को प्राप्त कुल हज सीट 434 में से 30 आरक्षित वर्ग और 04 महिला विथआउट मेहरम केटेगरी के आवेदकों की सीटें घटाकर 400 हज सीटों के लिए कुर्राह किया गया। कुर्राह का रिजल्ट हज कमेटी की वेबसाईट पर भी उपलब्घ है। कुर्राह में चयनित होने वाले हज यात्रियों के कव्हर नम्बर संलग्न है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *